BTech Admission Without Entrance Exam -2023 Spot round limited seats

 बी.टेक के लिए प्रत्यक्ष प्रवेश प्रक्रिया के माध्यम से, उम्मीदवारों के पास शीर्ष निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों या डीम्ड विश्वविद्यालयों को चुनने का विकल्प होता है। सीधे बी.टेक प्रवेश 2023 एन के बारे में सभी विवरण यहां देखें।

Whatsapp call : +91 7050599189
Call : +91 705099189
Office time - 10 : 00 am to 05:00 pm

Direct Admission in Btech

डायरेक्ट बीटेक एडमिशन 2023: इंजीनियरिंग विभिन्न भारतीयों का एक सपना पेशा है, जो विभिन्न छात्रों को बीटेक डिग्री की ओर आकर्षित करता है। भारत में, ऐसे कई बीटेक कॉलेज हैं जिनमें छात्र प्रवेश ले सकते हैं। भारत में अधिकांश बीटेक प्रवेश राष्ट्रीय, राज्य और विश्वविद्यालय स्तरों पर आयोजित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से किए जाते हैं। इनमें जेईई मेन और जेईई एडवांस दो सबसे लोकप्रिय प्रवेश परीक्षाएं हैं। हालांकि, बीएनएम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, महाराजा सूरजमल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, शारदा यूनिवर्सिटी आदि जैसे कई विश्वविद्यालय हैं जो छात्र की योग्यता के आधार पर सीधे बीटेक प्रवेश भी प्रदान करते हैं। प्रत्यक्ष बीटेक प्रवेश एक ऐसी चीज है जहां उम्मीदवारों को किसी प्रवेश परीक्षा की आवश्यकता नहीं होती है या केंद्रीकृत परामर्श प्रक्रिया में भाग लेने की आवश्यकता नहीं होती है। दूसरी ओर, डीम्ड विश्वविद्यालय बीटेक प्रवेश के लिए अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। बीटेक में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं या नहीं भी कर सकते हैं, क्योंकि इन आवश्यकताओं के बिना सीधे प्रवेश संभव हो सकता है।

बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बीटेक) एक 4 साल की अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग डिग्री है जिसमें कई विशेषज्ञता विकल्प हैं, जिनमें से उम्मीदवार चुन सकते हैं। विभिन्न इंजीनियरिंग विशेषज्ञताओं में, सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, बायोटेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग आदि कुछ लोकप्रिय विशेषज्ञताएं हैं। भारत में बीटेक करने के बाद उम्मीदवार शीर्ष बहुराष्ट्रीय कंपनियों जैसे डेल, जेनपैक्ट, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट आदि में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप बीटेक की डिग्री का अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं और प्रवेश परीक्षा में नहीं बैठना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है। इस पोस्ट में, हमने प्रत्यक्ष बीटेक प्रवेश 2023, शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों के बारे में महत्वपूर्ण विवरण प्रदान किया है जो प्रवेश परीक्षा के बिना प्रवेश, बीटेक आवेदन पत्र और बहुत कुछ प्रदान करते हैं।

Direct admission College List -2023

Direct admission in Btech call 7050599189

Name of the College/University

Average Course Fee (In INR)

School of Aeronautics, Neemrana

1.46 LPA to 2.41 LPA

Siksa o Anusandhan University, Bhubaneswar

2.29 LPA to 2.35 LPA

Maharaja Agrasen College of Engineering & Technology

Rs. 71,000 Per Annum (Approx)

Aurora's Engineering College, Hyderabad

54K to 60K per annum

VelTech University, Andhra Pradesh

N/A

Gaikwad Patil Group of Institutions, Nagpur

90K to 1.05 Lakh per annum

Hindustan Institute of Technology and Science, Chennai

3.85 LPA

Graphic Era (Deemed to be University)

2.26 LPA to 3 LPA

Shobhit University, Meerut

1 LPA

Sigma Group of Institutes, Vadodara

47K to 60K per annum

Marwadi University, Rajkot

89K per annum

Rai University, Ahmedabad

70K per annum

BM Group of Institutions, Gurgaon

80K per annum

Baba Banda Singh Bahadur Engineering College, Punjab

90K per annum

MH Cockpit Aviation Academy, Chennai

2.25 LPA

Amritsar Group of Colleges, Punjab

1.2 LPA to 1.24 LPA

University of Petroleum and Energy Studies, Dehradun

2.7 LPA to 4.01 LPA

Jharkhand Rai University, Ranchi

60K per annum

Amity University, Jaipur

1.56 LPA to 2.92 LPA

OM Sterling Global University, Hisar

75K to 1.3 Lakh per annum

Adithya Institute of Technology, Coimbatore

65K per annum

क्या बीटेक में प्रोविजनल एडमिशन लेना बेहतर है?

भारत के कुछ निजी डीम्ड विश्वविद्यालय कक्षा 12 के अंकों या जेईई मेन 2023 परीक्षा के आधार पर बी.टेक में अस्थायी प्रवेश की पेशकश कर रहे हैं। इन विश्वविद्यालयों में आप सीधे प्रवेश ले सकते हैं। इन डीम्ड संस्थानों या विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तावित बी.टेक पाठ्यक्रमों में सीधे प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए, आपको इन संस्थानों द्वारा निर्धारित न्यूनतम पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा और ऑनलाइन आवेदन पत्र के माध्यम से आवेदन करना होगा। आप कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म भी भर सकते हैं

बी.टेक प्रवेश 2023 के लिए एकल आवेदन पत्र

यदि आप शीर्ष निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीधे प्रवेश की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारी वेबसाइट पर कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। सीएएफ के माध्यम से आप कई निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में आवेदन कर सकते हैं। हमारे काउंसलर आपके पास वापस आएंगे और प्रवेश प्रक्रिया के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करेंगे।

बीटेक एंट्रेंस एग्जाम बनाम डायरेक्ट बीटेक एडमिशन 2023 - कौन सा बेहतर है?

बीटेक प्रवेश परीक्षा और सीधे प्रवेश के बीच चयन करना पूरी तरह से उम्मीदवार की आवश्यकता पर निर्भर करता है। यदि आप अपने प्रवेश परीक्षा रैंक या स्कोर के साथ एक शीर्ष बी.टेक कॉलेज और शाखा में प्रवेश पाने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो सीधे प्रवेश लेने की सलाह दी जाती है।

हालांकि, बीटेक में सीधे प्रवेश केवल निजी कॉलेजों या डीम्ड विश्वविद्यालयों में ही संभव है। आपको सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीधे प्रवेश नहीं मिल सकता है क्योंकि इन कॉलेजों में प्रवेश राज्य सरकार द्वारा निर्धारित नियमों और विनियमों पर आधारित होते हैं। किसी सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए किसी को प्रवेश परीक्षा देनी होती है या काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना होता है। मेरिट के आधार पर सीटें आवंटित की जाती हैं, यानी प्रवेश परीक्षा या कक्षा 12 के अंकों में उम्मीदवारों का प्रदर्शन।

आपको बीटेक में सीधे प्रवेश क्यों लेना चाहिए?

ऐसे कई कारक/कारण हैं जो माता-पिता को अपने बच्चों के लिए बीटेक में सीधे प्रवेश को प्राथमिकता देते हैं। इसके कुछ सामान्य कारकों में शामिल हैं -


शीर्ष निजी कॉलेजों में प्रवेश पाने का लक्ष्य:

आमतौर पर, एक शीर्ष निजी बी.टेक कॉलेज में प्रवेश पाने का उद्देश्य सीधे प्रवेश वरीयता के कारणों में से एक है। उदाहरण के लिए, यदि कोई छात्र राज्य-स्तरीय प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करता है, तो उच्च कटऑफ या क्लोजिंग रैंक के कारण उसे शीर्ष निजी कॉलेज में प्रवेश मिल भी सकता है और नहीं भी। ऐसे में अधिकांश छात्र शीर्ष निजी कॉलेजों में सीधे प्रवेश के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।

लचीले कॉलेज विकल्प या वरीयता:

बीटेक में सीधे प्रवेश के माध्यम से छात्रों को अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी भी कॉलेज को चुनने की छूट होगी। वे तीन से चार निजी कॉलेजों की सूची बना सकते हैं और उनमें से सर्वश्रेष्ठ का चयन कर सकते हैं। यदि ये छात्र प्रवेश परीक्षा देते हैं और केंद्रीकृत परामर्श प्रक्रिया में भाग लेते हैं, तो उन्हें विकल्प भरने होंगे, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि उन्हें उनकी पहली पसंद के रूप में चुने गए कॉलेज में प्रवेश मिल जाएगा। ऐसे में छात्रों को दूसरे/तीसरे विकल्प से समझौता करना पड़ेगा। जब आपके पास सीधे प्रवेश का विकल्प है तो आप समझौता क्यों करें?

बीटेक में प्रासंगिक शाखा चुनने में लचीलापन:

जब आप बीटेक में सीधे प्रवेश के लिए जाते हैं, तो आपके पास अपने करियर के इच्छुक उम्मीदवारों के अनुसार प्रासंगिक बी.टेक शाखा चुनने का लचीलापन होगा। कई छात्र जो प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं और काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेते हैं, उन्हें पहले विकल्प के रूप में अपनी पसंद की शाखा में प्रवेश मिल सकता है या नहीं भी मिल सकता है। इसलिए, सीधे प्रवेश के लिए जाने की सलाह दी जाती है।

स्थान प्राथमिकता:

बीटेक में सीधे प्रवेश के माध्यम से, आपके पास निजी इंजीनियरिंग कॉलेज चुनने की सुविधा होगी जो आपके घर या क्षेत्र के करीब हो। आप शहर में स्थित कॉलेज का चुनाव कर सकते हैं ताकि यात्रा करना आसान हो जाए। आप संबंधित संस्थान द्वारा दी जाने वाली परिवहन सुविधा का विकल्प भी चुन सकते हैं। हालाँकि, यदि आप अपने शहर के भीतर एक कॉलेज चुन रहे हैं, तो आप यात्रा की लागत को कम करने के लिए सार्वजनिक परिवहन (यदि उपलब्ध हो) चुन सकते हैं।

प्रवेश परीक्षा में गैर-उपस्थिति:

यदि आपने बीटेक प्रवेश के लिए किसी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, तो आप सीधे प्रवेश का चयन कर सकते हैं। उसी समय, यदि आप प्रवेश परीक्षा में कम रैंक प्राप्त करते हैं, तो सीधे प्रवेश के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

डायरेक्ट बी टेक प्रवेश आवेदन पत्र 2023

Direct admission in Btech

बीटेक में सीधे प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवारों को सीधे संबंधित कॉलेज जाना होगा। उम्मीदवारों को निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करके आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। आवेदन पत्र के साथ, उम्मीदवारों को प्रवेश पाने के लिए आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे। कुछ कॉलेज सीधे बी.टेक प्रवेश के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन पत्र भी स्वीकार करते हैं।


बीटेक प्रवेश 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज

बीटेक में सीधे प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है -


कक्षा 12 की मार्कशीट


कक्षा 10 की मार्कशीट


स्थानांतरण प्रमाणपत्र (टीसी)


डायरेक्ट बीटेक प्रवेश 2023 के लिए भारत में इंजीनियरिंग कॉलेजों की सूची

यदि आप प्रवेश परीक्षा दिए बिना बीटेक कार्यक्रम में प्रवेश लेना पसंद करते हैं, तो कई सह हैं

Comments

Popular posts from this blog

Direct Admission in Top Bangalore MBA Colleges

National & International Dreact admission

Direct Admission In All Department - 2020