MBBS Direct Admission Detail 2020


भारतीय में कई सरकारी और निजी विश्वविद्यालय / कॉलेज हैं जहाँ छात्र अपने चिकित्सा और दंत चिकित्सा पाठ्यक्रमों का अनुसरण कर सकते हैं। एमबीबीएस और बीडीएस आजकल छात्रों के बीच ट्रेंडिंग कोर्स हैं। कुछ कॉलेज कोर्स अवधि के साथ इंटर्नशिप की सुविधा भी प्रदान करते हैं। भारत में, कई प्रतिष्ठित संस्थान हैं जहां कोई भी चिकित्सा के क्षेत्र में अपनी पढ़ाई पूरी कर सकता है जैसे AFMC, CMC वेल्लोर, PGIMER, चंडीगढ़, और कई अन्य। इस लेख के माध्यम से, इच्छुक उम्मीदवार भारत एमबीबीएस / बीडीएस प्रवेश 2020 पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रवेश प्रक्रिया
भारत के औसत दर्जे के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश केवल राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दिए जाते हैं। राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा के माध्यम से, उम्मीदवार मेडिकल पाठ्यक्रमों में किसी भी राज्य के मेडिकल और डेंटल कॉलेज में प्रवेश ले सकते हैं।

स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश NEET PG के माध्यम से प्रदान किया जाता है।

प्रवेश परीक्षा
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मेडिकल और डेंटल पाठ्यक्रमों में प्रवेश की पेशकश के लिए राष्ट्रीय स्तर पर NEET प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। एमबीबीएस और बीडीएस कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए, लगभग हर राज्य NEET स्कोर कार्ड स्वीकार करते हैं।

हालांकि, AIIMS और JIPMER राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं को 2020 से NEET द्वारा बदल दिया जाता है, इसलिए उम्मीदवारों को NEET के लिए आवेदन करना होता है। कोई राज्य स्तर या विश्वविद्यालय स्तर की प्रवेश परीक्षा किसी विश्वविद्यालय या राज्य प्राधिकरण द्वारा आयोजित नहीं की जाती है।
Contact Details :
Call Now +91 7209831889
Whatsapp + 91 7050599189

Company Name : LemonWebTech
Industry : IT Industry
Training Location : Ranchi, Jharkhand

Name : Pramod Kumar
Skype : seoanalysts

website : www.lemonwebtech.com

भारत में शीर्ष मेडिकल कॉलेज
भारत विभिन्न चिकित्सा और दंत महाविद्यालयों / विश्वविद्यालयों / संस्थानों के लिए घर है। उम्मीदवार भारत के शीर्ष कॉलेजों से अपनी पढ़ाई कर सकते हैं।

भारत के कुछ शीर्ष मेडिकल कॉलेज एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान), एएफएमसी (सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज), क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (सीएमसी), वेल्लोर, मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली और कई अन्य हैं।

भारत एमबीबीएस प्रवेश 2020
MBBS / BDS कार्यक्रमों में प्रवेश NEET राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दिया जाता है। NEET का व्यापक रूप से सभी भारतीय मेडिकल स्कूलों द्वारा MBBS / BDS प्रवेश के लिए उपयोग किया जाता है।

AIIMS और JIPMER का प्रवेश NEET के अंकों के माध्यम से भी होता है। उम्मीदवार जो दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, वे NEET 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए।
ओसीआई उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।
प्रवेश के वर्ष के 31 दिसंबर को उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए।
आरक्षित श्रेणियों के लिए अधिकतम आयु 25 वर्ष और 30 वर्ष है।
उम्मीदवारों को एक अनिवार्य विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ एक पीसीबी विषय संयोजन के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।
12 वीं कक्षा में पढ़ने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन रैंक के आधार पर सीट आवंटन के लिए किया जाएगा। काउंसलिंग के समय सीटें आवंटित की जाएंगी। NEET परिणाम घोषित होने के बाद, प्राधिकरण अपने रैंक के अनुसार उम्मीदवारों की मेरिट सूची जारी करेगा।

अभ्यर्थियों को ऑनलाइन काउंसलिंग में उपस्थित होना है, जहां उन्हें कॉलेजों की वरीयताएँ भरनी हैं। काउंसलिंग में भाग लेने के लिए पहले संबंधित काउंसलिंग वेबसाइट पर पंजीकरण करना आवश्यक है।

सीटों के आवंटन के लिए उम्मीदवारों को दस्तावेजों के सत्यापन से गुजरना पड़ता है। उम्मीदवार प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं और अंतिम प्रवेश के लिए आवंटित कॉलेजों को रिपोर्ट कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज़
जो उम्मीदवार काउंसलिंग के लिए पात्र होंगे, उन्हें नीचे दिए गए दस्तावेज लाने चाहिए।

मैट्रिक मार्क शीट और पासिंग सर्टिफिकेट
इंटरमीडिएट मार्क शीट और पासिंग सर्टिफिकेट
NEET 2020 एडमिट कार्ड
NEET 2020 रैंक कार्ड
श्रेणी प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)
चरित्र प्रमाण पत्र
प्रवास प्रमाण पत्र
पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ

Contact Details :
Call Now +91 7209831889
Whatsapp + 91 7050599189

Company Name : LemonWebTech
Industry : IT Industry
Training Location : Ranchi, Jharkhand

Name : Pramod Kumar
Skype : seoanalysts

website : www.lemonwebtech.com

Comments

Popular posts from this blog

Direct Admission in Top Bangalore MBA Colleges

National & International Dreact admission

Direct Admission In All Department - 2020